SJ WorldNews - шаблон joomla Авто
f1 l1 tw1 g1 g1
Breaking News
दिल्ली

दिल्ली (135)

दिल्ली आधिकारिक तौर पर दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी प्रदेश (अंग्रेज़ी: National Capital Territory of Delhi) भारत का एक केंद्र-शासित प्रदेश और महानगर है। इसमें नई दिल्ली सम्मिलित है जो भारत की राजधानी है। दिल्ली राजधानी होने के नाते केंद्र सरकार की तीनों इकाइयों - कार्यपालिका, संसद और न्यायपालिका के मुख्यालय नई दिल्ली और दिल्ली में स्थापित हैं 1483 वर्ग किलोमीटर में फैला दिल्ली जनसंख्या के तौर पर भारत का दूसरा सबसे बड़ा महानगर है। यहाँ की जनसंख्या लगभग 1 करोड़ 70 लाख है। यहाँ बोली जाने वाली मुख्य भाषाएँ हैं: हिन्दी, पंजाबी, उर्दू और अंग्रेज़ी। भारत में दिल्ली का ऐतिहासिक महत्त्व है। इसके दक्षिण पश्चिम में अरावली पहाड़ियां और पूर्व में यमुना नदी है, जिसके किनारे यह बसा है। यह प्राचीन समय में गंगा के मैदान से होकर जाने वाले वाणिज्य पथों के रास्ते में पड़ने वाला मुख्य पड़ाव था।

यमुना नदी के किनारे स्थित इस नगर का गौरवशाली पौराणिक इतिहास है। यह भारत का अति प्राचीन नगर है। इसके इतिहास का प्रारम्भ सिन्धु घाटी सभ्यता से जुड़ा हुआ है। हरियाणा के आसपास के क्षेत्रों में हुई खुदाई से इस बात के प्रमाण मिले हैं। महाभारत काल में इसका नाम इन्द्रप्रस्थ था। दिल्ली सल्तनत के उत्थान के साथ ही दिल्ली एक प्रमुख राजनैतिक, सांस्कृतिक एवं वाणिज्यिक शहर के रूप में उभरी। यहाँ कई प्राचीन एवं मध्यकालीन इमारतों तथा उनके अवशेषों को देखा जा सकता हैं। 1639 में मुगल बादशाह शाहजहाँ ने दिल्ली में ही एक चारदीवारी से घिरे शहर का निर्माण करवाया जो 1679 से 1857 तक मुगल साम्राज्य की राजधानी रही।

18वीं एवं 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने लगभग पूरे भारत को अपने कब्जे में ले लिया। इन लोगों ने कोलकाता को अपनी राजधानी बनाया। 1911 में अंग्रेजी सरकार ने फैसला किया कि राजधानी को वापस दिल्ली लाया जाए। इसके लिए पुरानी दिल्ली के दक्षिण में एक नए नगर नई दिल्ली का निर्माण प्रारम्भ हुआ। अंग्रेजों से 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त कर नई दिल्ली को भारत की राजधानी घोषित किया गया।

स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात् दिल्ली में विभिन्न क्षेत्रों से लोगों का प्रवासन हुआ, इससे दिल्ली के स्वरूप में आमूल परिवर्तन हुआ। विभिन्न प्रान्तो, धर्मों एवं जातियों के लोगों के दिल्ली में बसने के कारण दिल्ली का शहरीकरण तो हुआ ही साथ ही यहाँ एक मिश्रित संस्कृति ने भी जन्म लिया। आज दिल्ली भारत का एक प्रमुख राजनैतिक, सांस्कृतिक एवं वाणिज्यिक केन्द्र है।

Tuesday, Jun 27 2017
Rate this item
(0 votes)

दिल्ली में एक बार फिर तेज रफ्तार कार ने लोगों को अपना निशाना बनाया है। दिल्ली के कश्मीरी गेट के पास शनिवार को एक तेज रफ्तार कार ने फुटपाथ पर बैठे लोगों पर कुचल दिया। जिससे मौके पर दो लोगों की मौत हो गई। जबकि इस हादसे में 4 लोग बुरी तरह से घायल हो गए हैं।

Monday, May 22 2017
Rate this item
(0 votes)

चुनाव आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ को साबित करने के लिए राजनीतिक दलों को तीन जून से मौका देने का फैसला किया है। इसकी घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा कि यह चुनौती हार या जीत के लिए नहीं, बल्कि चुनाव प्रक्रिया को मजबूत बनाने के लिए है।

Friday, May 12 2017
Rate this item
(0 votes)

नेशनल हेराल्ड मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय ने गांधी परिवार को तगड़ा झटका दिया है। अदालत ने शुक्रवार को एक अहम फैसले में आयकर विभाग को इस मामले की जांच के लिए मंजूरी दे दी। इस केस में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी आरोपित हैं।

Sunday, Sep 04 2016
Rate this item
(1 Vote)

खूबसूरती की कोई सीमा नहीं होती और ना ही उसकी कोई परिभाषाी होती है। खूबसूरती आंखों का नजरिया और हमारे दिमाग की सोच है। किसी कोई कोई खूबसरत लगता है तो दूसरे को वो बदसूरत। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसी महिला की तस्वीर वाय रल हो गई है, जिसे देखना वाला शख्स उनकी खूबसूरती की तारिफ किए बिना नहीं रह रहा।

Wednesday, Aug 17 2016
Rate this item
(0 votes)

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एक बार फिर अस्वस्थ हैं. 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए पहले नए लड़ाकों को मैदान में उतारकर (अगर शीला दीक्षित को नया कह सकते हैं तो) और फिर एक के बाद एक आक्रामक रणनीतियां बनाकर कांग्रेस यह जता चुकी है कि अगले बरस आने वाले यूपी के

Wednesday, Aug 17 2016
Rate this item
(0 votes)

26 नवंबर 2012 को अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी बनाने की आधिकारिक रूप से घोषणा की थी. उस समय माना जा रहा था कि उनकी पार्टी दिल्ली में दो-चार सीटों पर कामयाबी हासिल कर सकती है.

Page 1 of 23
primi sui motori con e-max.it