SJ WorldNews - шаблон joomla Авто
f1 l1 tw1 g1 g1
Breaking News
उत्तरप्रदेश

उत्तरप्रदेश (93)

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा (जनसंख्या के आधार पर) राज्य है। लखनऊ प्रदेश की प्रशासनिक व विधायिक राजधानी है और इलाहाबाद न्यायिक राजधानी है। प्रदेश के अन्य महत्त्वपूर्ण शहर हैं आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, कानपुर, बरेली, मेरठ, वाराणसी(बनारस),जौनपुर, गोरखपुर, गाज़ियाबाद, मुरादाबाद, सहारनपुर, फ़ैज़ाबाद। इसके पड़ोसी राज्य हैं उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार। उत्तर प्रदेश की पूर्वोत्तर दिशा में नेपाल देश है।

सन 2000 में भारतीय संसद ने उत्तर-प्रदेश के उत्तर पश्चिमी (मुख्यतः पहाड़ी) भाग से उत्तरांचल (वर्तमान में उत्तराखंड) राज्य का निर्माण किया। उत्तर प्रदेश का अधिकतर हिस्सा सघन आबादी वाले गंगा और यमुना के मैदान हैं। लगभग 20 करोड़ की जनसंख्या के साथ उत्तर प्रदेश केवल भारत का अधिकतम जनसंख्या वाला प्रदेश ही नहीं बल्कि विश्व की सर्वाधिक आबादी वाली उप राष्ट्रीय इकाई है। विश्व में केवल पाँच राष्ट्र चीन, स्वयं भारत, संयुक्त अमरीका, इंडोनिशिया और ब्राज़ील की जनसंख्या उत्तर-प्रदेश की जनसंख्या से अधिक है।

उत्तर प्रदेश भारत के उत्तर मे स्थित है। यह राज्य उत्तर मे नेपाल, तिब्बत दक्षिण में मध्य प्रदेश, पश्चिम में हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान तथा पूर्व मे बिहार से घिरा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। यह राज्य 2,38,566 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल मे फैला हुआ है। यहाँ का मुख्य न्यायालय इलाहाबाद में है। कानपुर, झांसी, लखीमपुर खीरी, वाराणसी, जौनपुर, इलाहाबाद, फैजाबाद, आज़मगढ़, बरेली, मेरठ, मुज़फ्फरनगर, मुरादाबाद, गाजियाबाद, अलीगढ़, गोरखपुर, सहारनपुर, मथुरा, नोएडा यहाँ के मुख्य शहर हैं।

Tuesday, Jun 27 2017
Rate this item
(0 votes)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ईदगाह नहीं जाने की वजह से सोमवार को वर्षों पुरानी परंपरा टूट गई। ईद के मौके पर मुख्यमंत्रियों के ऐसबाग ईदगाह जाने की परंपरा रही है, लेकिन योगी के वहां नहीं जाने की वजह से यह परंपरा टूट गई। हालांकि राज्यपाल राम नाईक, उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष तथा पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ईदगाह जाकर लोगों को ईद की बधाई दी और लोगों से मुलाकात की।

Monday, May 22 2017
Rate this item
(0 votes)

उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था के सवाल पर विपक्षी दलों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर हमले तेज कर दिए हैं। समाचार एजेंसी के अनुसार शनिवार को बसपा प्रमुख मायावती ने इस मुद्दे पर राज्य की भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था को लेकर प्रदेश की जनता बसपा के शासन को याद कर रही है। बसपा प्रमुख ने आगे कहा कि कानून का राज तो बसपा की सरकार में ही मिल सकता है।

Friday, May 12 2017
Rate this item
(1 Vote)

इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ का यह फैसला उत्तर प्रदेश के गोश्त कारोबारियों के लिए राहत लेकर आया है। शुक्रवार को जस्टिस एपी शाही और जस्टिस संजय हरकौली की बेंच ने योगी सरकार को बूचड़खानों और गोश्त की दुकानों के लिए पुराने लाइसेंस का नवीनीकरण करने और नए लाइसेंस जारी करने का आदेश दिया है।

Wednesday, Aug 17 2016
Rate this item
(0 votes)

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में समलैंगिक संबंधों का एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां घर से भागने की फिराक में जुटी दो समलैंगिक लड़कियों को उनके परिजनों ने दबोच लिया। दोनों को लेकर परिजन जब थाने पहुंचे, तो यहां भी लंबा ड्रामा हुआ।

Wednesday, May 11 2016
Rate this item
(0 votes)

उत्तरप्रदेश के नगर विकास मंत्री आजम खान ने कहा कि अगर उन्हें देश का प्रधानमंत्री बना दिया जाए तो वह देश को दो साल में  अमरीका से दोगुना ताकतवर बना देंगे। उन्होंने यह बात सपा कार्यकर्ताओं की रैली को संबोधित करते हुए कही।

Wednesday, May 11 2016
Rate this item
(0 votes)

शहर के जूही थाना क्षेत्र में एक मां अपनी नाबालिग बेटी का दो साल से 35 वर्षीय युवक से जबरन रेप सिर्फ इसलिए करवा रही थी, ताकि वह इसी युवक से अपनी बेटी की शादी कर सके। बेटी अपनी से दोगुनी उम्र के इस बलात्कारी से शादी करने को तैयार नहीं थी।

Page 1 of 16
primi sui motori con e-max.it